वैभव के स्वामी शुक्र का मिथुन राशि में गोचर और राशियों पर प्रभाव

0
572

शुक्र ग्रह मनुष्य के पूरे जीवन को प्रभावित करता है। यूं कहें कि शुक्र ग्रह यदि आपके अनुकूल है तो आपको वैभव प्राप्त होने में विलम्ब न होगा, लेकिन यदि प्रतिकूल है तो वैभव की प्राप्ति मुश्किल हो जाती है, चूंकि वैभव के स्वामी शुक्र ने 26 जुलाई 2०17 को मिथुन राशि में गोचर किया है, इसलिए शुक्र ग्रह का विभिन्न राशियों पर भिन्न-भिन्न प्रभाव पड़ेगा। कुछ राशियों पर सकारात्मक है तो कुछ पर इसका नाकारात्मक असर भी नजर आ रहा है। वास्तव में शुक्र ग्रह को प्रेम, सौंदर्य, वैवाहिक सुख व समृद्धि का प्रतीक माना गया है। ये ग्रह वृषभ और तुला राशि को नियंत्रित करते हैं। 26 जुलाई 2०17 को शाम 5.2० बजे पर शुक्र ने मिथुन राशि में प्रवेश किया है और 21 अगस्त 2०17 को सुबह 11.०3 बजे तक इसी राशि में रहेगा। इस दौरान शुक्र के इस गोचर का प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा। यह भविष्यफल चंद्र राशि पर आधारित है।

ADVT

मेष
सम्बन्धों को मजबूत करने की दृष्टि से यह समयावधि जातकों के लिए काफी अनुकूल कही जा सकती है। अवधि में शुक्र आपकी राशि से तीसरे भाव में गोचर कर रहा है। इस गोचर के दौरान एक नए रिश्ते की शुरुआत हो सकती है और आपके पार्टनर को भी लाभ की प्राप्ति हो सकती है। आप भाई-बहनों की मदद करेंगे, जिसकी वजह से उन्हें राहत मिलेगी। निकटवर्ती यात्रा के लिए जा सकते हैं। हालांकि इस अवधि में आपको समाज में नाम व प्रसिद्धि जरूर मिल सकती है।

वृषभ
बृषभ राशि के जातकों के लिए यह काफी उत्तम समय कहा जा सकता है, इसमें कोई संदेह की गुंजाईश नहीं है। अवधि में शुक्र आपकी राशि से दूसरे भाव में गोचर कर रहा है। ये गोचर आपके जीवन के लिए समृद्ध समय रहेगा। इस दौरान आप अच्छी रकम जमा कर पाएंगे। मुख से निकली हर एक बात दूसरे के दिलों को छू जाएगी और आपके प्रति सकारात्मक प्रभाव पैदा करेगी। इस बीच परिवार में कोई शुभ कार्य भी हो सकता है। यदि किसी वाद-विवाद या कानूनी मामलों में फंसे हैं तो फैसला आपके पक्ष में हो सकता है। आपके जीवन साथी की तबियत थोड़ी कमजोर रह सकती है। कार्यस्थल पर समय अनुकूल रहेगा।

मिथुन
मिथुन राशि के लिए यह अच्छा समय कहा जा सकता है। इस राशि के जातकों को अवधि में अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। अवधि में शुक्र आपकी ही राशि में गोचर कर रहा है और प्रथम भाव में स्थित रहेगा। जिससे आपके व्यक्तित्व में निख़ार आएगा। इस प्रभावशाली व्यक्तित्व से लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे। इस गोचर के दौरान आपके अंदर नई चीजों को सीखने की लालसा बढ़ेगी और इस ज्ञान को हासिल करके आप बुलंदियों को छू भी सकते हैं। विदेशियों या विपरीत लिग के लोगों के द्बारा दी गई सलाह आपके लिए लाभकारी साबित होगी। कार्यस्थल पर भी आप अपने काम का मजा लेंगे। कुल मिलाकर यह समय आपके लिए अच्छा रहेगा।

कर्क
यह समय जातकों के लिए कुलमिलकर सुखमय होगा। अवधि में शुक्र ग्रह आपकी राशि से बारहवें भाव में गोचर कर रहा है। इस अवधि में आप सुख-सुविधाओं का मजा लेंगे। इस दौरान आपके खर्चें भी बढ़ेंगे। देश विदेश की यात्राएं संभव है। स्वभाव में रोमांस घुलने से दांपत्य जीवन का सुख प्राप्त होगा। नौकरी बदलने पर विचार कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह समय आपके लिए अच्छा ही कहा जा सकता है।

सिह
सिंह राशि के जातकों को इस अवधि में अपनी पूरी शक्ति लगाकर लक्ष्य प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए। बहुत कुछ जीवन में सम्बन्धों को लेकर जो लुप्त हो गया है, वह वापस मिल सकता है। अवधि में शुक्र आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में गोचर कर रहा है। इस अवधि में आपके सभी प्रयास सफल होंगे। ये गोचर काल आपके लिए सफलता लेकर आ सकता है। इतना ही नहीं जीवन में खोया हुआ रोमांस वापस आएगा। आप सामाजिक गतिविधियों में शामिल होंगे। भाई-बहनों से आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।

कन्या
अवधि में जातकों के लिए मन,वचन व कर्म से शुद्ध आचरण अपनाना श्रेयस्कर रहेगा। यदि आचरण शुद्ध होगा तो इसके सकारात्मक परिणाम समाने आएंगे, जिसका फायदा आपको जरूर मिलेगा। अवधि मेंशुक्र ग्रह आपकी राशि से दसवें भाव में गोचर कर रहा है। इस गोचर के दौरान कॅरियर के ग्राफ में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। इसके अलावा कार्य स्थल पर भी कुछ बदलाव हो सकते हैं। घरेलू ज़िंदगी शांति के साथ आगे बढ़ती रहेगी। महिलाओं के साथ सौहार्दपूणã संबंध बनाएं और उनका सम्मान करें।

तुला
तुला राशि के जातक माता-पिता से अच्छा आचरण करें। इस अवधि में यदि अच्छा आचरण करेंगे तो इसका निश्चित ही लाभ मिल सकता है। अवधि में शुक्र ग्रह आपकी राशि से नौवें भाव में गोचर कर रहा है। इस गोचर के दौरान आपको अचानक ही किसी लाभ की प्राप्ति हो सकती है तो वहीं दूसरी तरफ पिता की सेहत बिगड़ सकती है। इस बीच जीवन में कुछ बड़ा प्राप्त होगा। इस अवधि में आप पिता के प्रति समर्पित रहेंगे और अच्छे कर्म करेंगे। लंबी यात्रा का योग बन सकता है।

वृश्चिक
यह समय वृश्चिक राशि के लिए बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता है, इस अवधि में यदि लापरवाही बरती गई तो इसके नकारात्मक परिणाम सामने आ सकते है, इसलिए जरूरी है, इस अवधि में सजग होकर कोई भी कार्य किया जाए। अवधि में शुक्र ग्रह आपकी राशि से आठवें भाव में गोचर कर रहा है। इस दौरान आपकी निजी ज़िंदगी खासतौर पर शादीशुदा जीवन में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इससे कुछ हानि भी हो सकती हैं और आपका ध्यान वासनात्मक क्रियाओं में हो सकता है। आपको सामान्य रूप से महिलाओं के साथ सौहार्दपूणã रिश्ते बनाए रखने की ज़रूरत है। अचानक से कोई बात या ख़बर आपके करियर लाइफ में बाधा उत्पन्न कर सकती है। इस बीच ससुराल पक्ष के लोगों से मुलाकात हो सकती है और आपकी तबियत में गिरावट भी देखने को मिल सकती है।

धनु

शुक्र आपकी राशि से सातवें भाव में गोचर कर रहा है, इसलिए वैवाहिक जीवन में आनंद की प्राप्ति होगी। जीवन साथी के साथ अच्छा समय बिताने का मौका मिलेगा। छोटी-छोटी नोंक-झोक के साथ आप अपनी शादीशुदा ज़िंदगी का आनंद लेंगे। अपने जीवनसाथी की चाहत को पूरा करने के लिए कुछ ख़र्च भी कर सकते हैं। लोगों के प्रति आपका नज़रिया अच्छा होगा और आपके व्यक्तित्व में सुधार आएगा। आसपास के लोग आपसे प्रभावित होंगे और व्यावसायिक स्थिति सुधरेगी।

मकर
मकर राशि को इस अवधि में अच्छा फायदा मिलेगा, लेकिन इसके लिए उन्हें कठिन परिश्रम करना होगा। बिना परिश्रम और सकारात्मक विचार के सम्पूर्ण उत्तम फल की प्राप्ति सम्भव न होगी।
शुक्र आपकी राशि से छठे भाव में गोचर कर रहा है। इस दौरान आपके काम में निपुणता आएगी, जो कि परिलक्षित भी होगी, लेकिन लाभ कड़ी मेहनत करने से ही प्राप्त होगा। हालांकि सट्टेबाजी, जुआ, शेयर आदि के माध्यम से भी लाभ मिल सकता है। इस बीच आप अपने बैंक लोन व अन्य ऋण चुकाने में सक्षम रहेंगे। ख़र्चों में वृद्धि होगी और कार्य स्थल पर किए गए प्रयास अनुकूल परिणाम देंगे। बच्चों के साथ किसी प्रकार की अनबन हो सकती है।

कुंभ
कुभ राशि के लिए यह जीवन में थोड़े बदलाव की ओर भी इंगित कर रहा है, यदि प्रयास किए जाए तो वे फलीभूत हो सकते हैं। इस राशि के जानकों को अवधि में समय का सदुपयोग करते हुए आगे बढ़ना चाहिए, ताकि उन्हें इसका पूरा फायदा मिल सके। शुक्र ग्रह आपकी राशि से पांचवें भाव में गोचर कर रहा है। ये समय आपके लिए काफी प्रगतिशील साबित होगा। बेहतर अवसर मिलने पर आप अपनी वर्तमान नौकरी को बदलने का फैसला ले सकते हैं। इस दौरान आपकी लव लाइफ भी सुधरेगी। संबंधों को बनाएं रखने के लिए शॉपिग, रोमांस जैसी चीज़ों पर ज़ोर रहेगा। इसके साथ ही लव मैरिज के योग बन रहे हैं। आपकी आय में वृद्धि से बच्चों को लाभ मिल सकता है। छात्रों के लिए भी ये काफी सुनहरा समय है।

मीन
मीन राशि के जातकों क लिए यह समय काफी अच्छा कहा जा सकता है, उन्हें इस अवधि में काफी शुभ फल प्राप्त हो सकते है, बशर्ते सकारात्मक सोच के साथ कार्यो को किया जाए। इस अवधि में
शुक्र आपकी राशि से चौथे भाव में गोचर कर रहा हैं, जिससे निजी ज़िंदगी में संतुलन आएगा। माता-पिता खासतौर पर माता की तबियत बिगड़ सकती है। आप अपने अंदर खुशी का अनुभव करेंगे। हालांकि कार्यस्थल पर आप उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन करेंगे। जिससे आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा। भाई-बंधुओं द्बारा किया गया समर्थन आपको खुशी देगा। कोई सुखद समाचार मिल सकता है। राशि के जानकों को चाहिए कि इस अवधि में वे अपनी शक्ति लगाकर कार्यो की सिद्ध करने का प्रयास करें।

प्रस्तुति : धीरेंद्र पांडेय, प्रख्यात ज्योतिषाचार्य, मोबाइल नंबर:945०4477००, ०9919388388

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here