पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री: एमएसएमई को नई तकनीकों को जल्द से जल्द अपनाना चाहिए

0
188

लखनऊ। पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PHDCCI) के उत्तर प्रदेश चैप्टर ने माइक्रो और स्मॉल एंटरप्राइजेज (MSE) के लिए SIDBI के साथ मिलकर E-UDYAM SANGYAN पर एक इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया।

सत्र का मुख्य उद्देश्य एक मंच प्रदान करना था जिसमें TreDS, GeMS के नए डिजिटल प्लेटफॉर्म, मध्यम और बड़े उद्योगों के प्रतिनिधियों से एक्सपोजर सेशन के साथ नए जमाने के डिजिटल प्लेटफॉर्म, कॉर्पोरेट प्रशासन, अच्छी कार्यप्रणाली और अपने व्यापार को कैसे बढ़ाएँ इससे संबंधित सभी विषय पर वृहद स्तर पर विचार-विमर्श करना था ।

Advertisment

श्री राजीव कुमार महाप्रबंधक सिडबी ने स्वागत करते हुए कहा कि सिडबी अपनी तरफ से एमएसई को लाभ देने के लिए तत्पर है जैसे ऋण सुविधाएं देना, डिजिटलाइजेशन में मदद करना तथा नई-नई तकनीकों के बारे में जानकारी देना।

श्री सुनील कुमार संयुक्त आयुक्त ODOP MSME, विभाग उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने संबोधन में कहा कि एमएसएमई को नई तकनीकों को जल्द से जल्द अपनाना चाहिए, क्योंकि यह आज के समय की मांग है उन्होंने कहा एमएसएमई को डिजिटलाइजेशन के माध्यम से आगे बढ़ना चाहिए जो कि उनके विकास में सहायक है उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ODOP प्रोडक्ट के संबंधित एमएसएमई को ज्यादा से ज्यादा मदद करने की कोशिश कर रही है।
श्री विनम्र अग्रवाल डायरेक्टर टेक्निकल एसोसिएट्स लिमिटेड ने अपने संबोधन में कहा कि सबसे पहले एमएसएमई को ऐसी नियोजन करना चाहिए जिससे वह वैश्विक स्तर पर जा सके उन्होंने अपनी शुरुआती समय का अनुभव साझा करते हुए कहा समय के साथ बदलते हुए हमने नई तकनीकयों को भी अपनाया और साथ ही साथ नई कार्यप्रणाली को भी लागू किया जिसकी वजह से हम आज इस स्तर पर हैं। अंत में उन्होंने एमएसएमई को कहा समय के साथ आगे बढ़ना बहुत जरूरी है कोविड-19 महामारी के बाद लोगों तक पहुंचना डिजिटलाइजेशन एक अहम माध्यम है एमएसएमई इसको जल्द से जल्द अपनाये।

श्री अभिनव महाजन RXIL ने ट्रेड रिसिवेबल डिस्काउंटिंग सिस्टम (TReDS) के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह एमएसएमई को लोन उपलब्ध कराने में बहुत बड़ा योगदान है क्योंकि यह बायर सेलर एवं फिनेंशियल को आपस में जोड़ता है तथा ऑनलाइन एमएसएमई इसको वेबसाइट द्वारा रजिस्टर करने से मिलने वाले लाभों के बारे में बताया।
उत्तर प्रदेश सरकार के GeMs सलाहकार, विषय वक्ता श्री प्रवीण वाधवानी ने विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि कैसे MSMEs खुद को GeMs पोर्टल पर पंजीकृत कर सकते हैं और GeM पोर्टल से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने GeMs पोर्टल पर आगामी सुविधाओं पर भी प्रकाश डाला।

श्री प्रकुर्ती प्रतय चौधरी सहायक महाप्रबंधक सिडबी ने सिडबी द्वारा एमएसएमई के लिये डायरेक्ट लैंडिंग प्रोडक्ट्स- SPEED, SPEED PLUS, PRATHAM, STAR, RETAIL LOAN जैसी योजनाओं के बारे में विस्तार में चर्चा की।

श्री अतुल श्रीवास्तव, रेजिडेंट डायरेक्टर पीएचडी चैम्बर ने सत्र को अच्छी तरह से संचालित करते हुए सभी प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों को इस सार्थक सत्र के लिए अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

सत्र में बहुत अच्छी तरह से बातचीत हुई और पी एच डी चैंबर के 100 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here