भाजपा की राष्ट्रीय टीम में हरीश द्विवेदी और सुधांशु त्रिवेदी को छोड़ कर यूपी से सब कृपा पोषित

0
473

मनोज श्रीवास्तव/लखनऊ। भाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारियों की टीम में उत्तर प्रदेश से 11 पदाधिकारी बनाए गए हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने यूपी से पदाधिकारियों के चयन में हर वर्ग का ध्यान देने की कोशिश की है।पुरानी टीम में शामिल रहे सात पदाधिकारियों को फिर से मौका मिला है।

manoj shrivastav

महिला नेत्री सांसद रेखा वर्मा पहली बार पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाई गई हैं। पुरानी टीम में महामंत्री रहे सांसद अरुण सिंह नई टीम में अपनी जगह बचाने में  हैं।

Advertisment

कामयाब रहे। अमित शाह के कार्यकाल तक यूपी भाजपा में सुपरपावर रखने वाले उत्तर प्रदेश भाजपा के महामंत्री संगठन सुनील बंसल से टकराहट के बाद भी राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री रहे शिवप्रकाश को अपने पुराने पद पर बरकार रख कर नड्डा ने यह संकेत दे दिया है कि यूपी में वन मैन पवार अब नहीं चलेगा। राष्ट्रीय मंत्री बनाए गए सांसद विनोद सोनकर पूर्व की टीम में अनुसूचित मोर्चा के अध्यक्ष थे।विद्यार्थी परिषद के पूर्णकालिक व युवा मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दूसरी बार के सांसद हरीश द्विवेदी को पहली बार राष्ट्रीय मंत्री बनाया गया है। वैचारिक उपासना से आये द्विवेदी पूर्वांचल के होने के बाद भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और यूपी के संगठन मंत्री सुनील बंसल किसी गोल के चट्टे-बट्टे नहीं हैं। इस टीम में अकेले हरीश द्विवेदी ऐसे व्यक्ति हैं जो पूरे यूपी में पकड़ रखने के साथ राष्ट्रीय स्तर पर भी पहचाने जाते हैं।अमित मालवीय राष्ट्रीय आईटी व सोशल मीडिया सेल के अपने पूर्व के पद पर फिर से काबिज हैं।विधायक राजेश अग्रवाल को राष्ट्रीय टीम में कोषाध्यक्ष पद की बड़ी जिम्मेदारी मिली है। पूर्व राष्ट्ररीय संगठन महामंत्री रामलाल के निकटस्थ रहे अग्रवाल इससे पूर्व से प्रदेश सरकार में वित्त मंत्री और प्रदेश भाजपा में कोषाध्यक्ष रह चुके हैं। योगी ने अपने पिछले मंत्रिमंडल विस्तार में उनकी छुट्टी कर दिया था।सासंद राजकुमार चाहर को किसान मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया है, इन्हें यह पद पहली बार मिला है। यूपी से राष्ट्रीय प्रवक्ता रहे  सांसद डा. सुधांशु त्रिवेदी सांसद, गौरव भाटिया तथा सांसद सैय्यद जफर इस्लाम को फिर से इसी भूमिका में रखा गया है।राज्यसभा सदस्य सुधांशु त्रिवेदी जिन्हें पुनः राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया गया है देश के प्रमुख टीवी चैनलों पर आने वाले डिवेट में भाजपा के पक्ष में प्रतिदिन अपनी सिध्दहस्तता साबित करते देखे जा सकते हैं। इस संदर्भ मेंं पिछले तीस वर्षों से भाजपा की विशेषज्ञता रखने वाले वरिष्ठ पत्रकार योगेश नारायण के अनुसार “इस टीम यूपी से जितने भी नाम लिये गये हैं जातीय समीकरण साधने के लिये तो ठीक हैं, किंतु हरीश द्विवेदी और सुधांशु त्रिवेदी को छोड़ कर कोई सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश या देश मे बड़ी राजनैतिक पहचान नहीं रखता।नये चेहरों को तवज्जों देना ठीक है। नड्डा ने तो दांव लगा दिया अब इन पदाधिकारियों को योग्यता सिद्ध करना बड़ी चुनौती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here