इन अभिनेत्रियों को योग करते देखें

0
1455
“योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है; मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है; विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन- शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है। तो आयें एक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को गोद लेने की दिशा में काम करते हैं।”

—नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री, भारत ——संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा

Advertisment

श्री श्री रवि शंकर कहते हैं, “योग सिर्फ व्यायाम और आसन नहीं है। यह भावनात्मक एकीकरण और रहस्यवादी तत्व का स्पर्श लिए हुए एक आध्यात्मिक ऊंचाई है, जो आपको सभी कल्पनाओं से परे की कुछ एक झलक देता है।”

योग के नियमित अभ्यास से आप पूरी तरह फिट महसूस करेंगे। इससे शारीरिक ही नहीं, मानसिक और भावनात्मक संतुलन भी महसूस होता है।

योग इम्यूनिटी बढ़ाए : शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने से बीमारियां जल्दी घेरती हैं, इस समस्या से भी राहत दिलाता है योगासन।

योग दे आंतरिक शांति : हम सुकून, प्राकृतिक खूबसूरती और सहजता की जरूरत महसूस करते हैं। इसके लिए आंतरिक शांति चाहिए, जो योग से मिलती है।

योगासन के कुछ मिनट के नियमित अभ्यास से आप तनाव से राहत पा सकते हैं। यह मन और तन दोनों को काफी सहज रखने की क्षमता रखता है।

योग से वजन रहे नियंत्रित : अगर आप अपने वजन को लेकर चिंतित रहते हैं, तो सूर्य नमस्कार और कपालभाति प्राणायाम का अभ्यास आपके लिए अमृत तुल्य साबित होगा।

योगासन के अभ्यास से आपके बॉडी पॉस्चर में सुधार होता है, जिससे शरीर अधिक स्वस्थ रहता है।

यह भी पढ़ें –अंतर्मन की चेतना को जागृत करता है योग, नहीं है मात्र शारीरिक व्यायाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here